logo
add image

UP MLC चुनाव: 12 सीटों के लिए 11 जनवरी से नामांकन, 28 को होगा मतदान

UP MLC चुनाव: 12 सीटों के लिए 11 जनवरी से नामांकन, 28 को होगा मतदान

6 Jan 2021
लखनऊ। काशीलाइव (Kashilive.com)

उत्तर प्रदेश में विधान परिषद सदस्य (MLC) चुनाव के लिए बुधवार को राज्य चुनाव आयोग ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। 11 जनवरी से नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी। पर्चा दाखिल करने की अंतिम तिथि 18 जनवरी जबकि 28 जनवरी को मतदान होगा। 

यह भी पढ़ें: पुलिस चौकी में हेड कांस्टेबल ने किया महिला से दुष्कर्म, नंगा कर वीडियो भी बनाया

इन सदस्यों का पूरा हो रहा कार्यकाल:

30 जनवरी 2021 को उत्तर प्रदेश विधानसभा क्षेत्र की परिषद में 11 सीटें रिक्त हो रही हैं। एक सीट नसीमुद्दीन सिद्दीकी की सदस्यता रद्द होने से पहले से ही रिक्त चल रही है। परिषद के सभापति रमेश यादव‚ उप मुख्यमंत्री व नेता सदन डॉक्टर दिनेश शर्मा‚ नेता विपक्ष अहमद हसन के साथ भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह का कार्यकाल भी खत्म होगा। इनके साथ ही आशू मलिक‚ रामजतन राजभर‚ वीरेंद्र सिंह‚ साहब सिंह सैनी‚ धर्मवीर सिंह अशोक‚ प्रदीप कुमार जाटव‚ लक्ष्मण प्रसाद आचार्य का कार्यकाल भी खत्म होगा।

यह भी पढ़ें: आजाद से मिलने वाराणसी की जेल में पहुंचीं राज्यपाल, बुजुर्ग कैदियों को लेकर कही ये बात

वहीं, बीते सोमवार शाम भाजपा प्रदेश मुख्यालय में प्रदेश चुनाव समिति की बैठक आयोजित की गई थी। इस बैठक में आगामी विधान परिषद चुनाव के लिए संभावित नामों पर चर्चा की गई थी। सूत्रों की मानें तो पार्टी ने 14 उम्मीदवारों के पैनल को अंतिम रूप दिया है। इसमें उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा और भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह का भी नाम शामिल बताया जा रहा है है।

यह भी पढ़ें: जब 49 साल की उम्र में BJP सांसद मनोज तिवारी बने पिता तो अल्का लांबा ने कहा...

अभी ये हैं विधान परिषद सदस्यों की गणित संख्या: 

उत्तर प्रदेश की विधान परिषद सदस्य संख्या 100 है। जिसमें वर्तमान में सत्ता पक्ष बीजेपी के 25 सदस्य हैं और विपक्ष समाजवादी पार्टी के सबसे ज्यादा सदस्य हैं, जिसकी संख्या 55 है। वहीं, बीएसपी के सदस्यों की संख्या 8 है, जबकि कांग्रेस के केवल 2 सदस्य हैं। आगामी 30 जनवरी को बीजेपी के तीन सदस्य रिटायर होंगे। ऐसे में भाजपा की संख्या घटकर 22 रह जाएगी।
 



footer
Top