logo
add image

Exclusive: आज है महामना जयंती, अभिनेता जॉन अब्राहम को महामना की काशी से जोड़ती है ये खास बात

Exclusive: आज है महामना जयंती, अभिनेता जॉन अब्राहम को महामना की काशी से जोड़ती है ये खास बात

जॉन अब्राहम का है मदन मोहन मालवीय से खास रिश्ता

विकास बागी

वाराणसी। काशीलाइव (Kashilive.com)

फ़िल्म अभिनेता जॉन अब्राहम इन दिनों वाराणसी में अपनी आगामी फिल्म सत्यमेव जयते-2 की शूटिंग कर रहे हैं। आज यानी 25 दिसम्बर को काशी हिंदू विश्वविद्यालय की स्थापना करने वाले महामना मदन मोहन मालवीय की जयंती भी है। जॉन अब्राहम और उनकी फिल्म यूनिट को शायद यह नहीं मालूम कि जिस नाम (सत्यमेव जयते) की फ़िल्म वह बना रहे वह आदर्श वाक्य महामना मदन मोहन मालवीय के ही हैं।

यह भी पढ़ें: मोक्षधाम मणिकर्णिका की अंतिम यात्रा में भी ट्रैफिक जाम, इस समस्या से बदनाम है बनारस

1918 के कांग्रेस अधिवेशन में आदर्श वाक्य बना था सत्यमेव जयते: 

25 दिसम्बर 1861 में प्रयागराज की धरती पर महामना का जन्म हुआ था। कोलकाता से पढ़ाई करने के बाद उन्होंने वकालत शुरू की थी। वकालत के दौरान एक विश्वविद्यालय की स्थापना का विचार आया और इसके लिए उन्होंने कला, अध्यात्म और शिक्षा की राजधानी शिव की नगरी काशी को चुना। 1915 में महामना के प्रयास से काशी हिंदू विश्वविद्यालय की स्थापना हुई। हिन्दू महासभा के संस्थापक रहे मदन मोहन मालवीय ने 1918 को हुए कांग्रेस के अधिवेशन में आदर्श वाक्य सत्यमेव जयते कहा जो पूरे राष्ट्र को एक सूत्र में पिरोने वाला आदर्श वाक्य बना। 

यह भी पढ़ें: आखिर 5 माह का गर्भ लेकर महिला ने क्यों लगाई एक घंटे में 10 किमी की दौड़

100 साल बाद फिल्मी पर्दे पर आया आदर्श वाक्य:

ये अजीब इत्तेफाक है कि 1918 में एक आदर्श वाक्य के रूप में सत्यमेव जयते को भारत में आत्मसात किया गया लेकिन उस वाक्य के नाम से फिल्मी दुनिया में फ़िल्म आने में 100 साल लग गए। दरअसल, जॉन अब्राहम, मनोज वाजपेयी अभिनीत फिल्म सत्यमेव जयते फ़िल्म 2018 में आई थी। फ़िल्म सुपरहिट रही। फिल्म में जॉन और मनोज एक ईमानदार पुलिस वाले के बेटे रहते हैं, लेकिन करप्ट पुलिसकर्मियों के चलते उनके पिता आत्महत्या कर लेते हैं। 

इसके बाद जॉन भ्रष्ट पुलिसकर्मियों को अपने तरीके से सजा देते हैं, जबकि मनोज वाजपेयी एक पुलिसकर्मी बनकर गुनाहगार को सजा देते हैं। इस फ़िल्म की सफलता के बाद ही तय हो गया था कि इस फ़िल्म का दूसरा पार्ट भी आएगा। इन दिनों जॉन अब्राहम इसी फिल्म की शूटिंग के लिए बनारस हैं।

यह भी पढ़ें: मुंबई के क्लब में देर रात पुलिस की रेड, क्रिकेटर सुरेश रैना और सिंगर गुरू रंधावा गिरफ्तार

गुरुवार को शूटिंग दौरान हो गए हैं घायल:

मॉडल से सशक्त अभिनेता के रूप में स्थापित जॉन अब्राहम वाराणसी में गुरुवार को फ़िल्म की शूटिंग के दौरान जख्मी हो गए। क्रू मेम्बरों के साथ फ़िल्म अभिनेता एपेक्स अस्पताल पहुंचे जहां डॉक्टर एसके सिंह के नेतृत्व में डॉक्टरों की टीम ने उनका परीक्षण करने के साथ एमआरआई कराया। कोई दिक्कत की बात नहीं होने पर शूटिंग से जुड़ी टीम ने राहत की सांस ली।



footer
Top