logo
add image

14  से 16 तक वाराणसी में रूट डायवर्जन, इन रास्तों पर जाएंगे तो उठानी पड़ेगी परेशानी

14  से 16 तक वाराणसी में रूट डायवर्जन, इन रास्तों पर जाएंगे तो उठानी पड़ेगी परेशानी

13 Jan 2021
वाराणसी। काशीलाइव (Kashilive.com)

मकर संक्राति के पर जनपद में लाखों श्रद्धालुओं का आवागमन होता है। उक्त पर्व के अवसर पर श्रद्धालुओं/जनता को किसी प्रकार की कोई असुविधा न हो, उसके दृष्टिगत जनहित में सुगम एवं सुव्यवस्थित यातायात व्यवस्था प्रदान करने के लिए 14 जनवरी से 16 जनवरी को प्रातःकाल तक जनपद में निम्न प्रकार यातायात डायवर्जन/पार्किंग व्यवस्था किये जाने का निर्णय लिया गया है:

यह भी पढ़ें: इंसान बना हैवान: चार युवकों ने बच्ची के साथ किया सामूहिक दुष्कर्म, फिर जिंदा जला दिया

महानगर क्षेत्र में मकर संक्राति के दौरान यातायात डायवर्जन व्यवस्था:

1- मैदागिन से चैक होते हुए गोदौलिया की तरफ जाने वाले हर प्रकार की सवारी गाड़ी, रिक्शा, ताँगा, सायकिल आदि को मैदागिन से आगे नही जाने दिया जायेगा। इन वाहनों को हरिश्चन्द्र डिग्री कालेज व कबीर चैरा, लहुराबीर मार्ग पर मोड़ दिया जायेगा।

2- लक्सा की तरफ से रामापुरा, गोदौलिया जाने वाली सभी सवारी गाड़ियों को लक्सा थाने से आगे नही जाने दिया जायेगा। इन वाहनों को बेनियाबाग तथा गुरूबाग, कमच्छा मार्ग पर मोड़ दिया जायेगा।

3- लहुराबीर से होकर गोदौलिया के तरफ जाने वाली सभी प्रकार की सवारी गाड़ी को बेनिया तिराहे से आगे नही जाने दिया जायेगा। इन वाहनों को पियरी मार्ग कबीर चैरा अथवा लहुराबीर वापस मोड़ दिया जायेगा।

4- अस्सी, सोनारपुरा से होकर गोदौलिया जाने वाले सभी प्रकार के वाहनों को सोनारपुरा से आगे नही जाने दिया जायेगा। इन वाहनों को थाना भेलूपुर मार्ग पर मोड़ दिया जायेगा। इसी प्रकार थाना भेलूपुर से रेवड़ी तलाब होकर रामापुरा जाने वाली सभी प्रकार के वाहन तिलभाण्डेश्वर से आगे ले जाना प्रतिबंघित होगा। इन वाहनों को लक्सा मार्ग की तरफ मोड़ दिया जायेगा। 

5- उपरोक्त मार्गों में मिलने वाली बीच की गलियों से होकर आने वाले वाहनों पर भी यह प्रतिबंध लागू होगा।

यह भी पढ़ें: बनारस पहुंची कोरोना वैक्सीन, 12 हजार से अधिक स्वास्थ्यकर्मियों का होगा टीकाकरण

6- बेनियाबाग से आगे अत्यधिक भीड़ होने पर वाहनों को लहुराबीर चैराहे से ही रोक दिया जायेगा तथा वाहनों को क्वींस इण्टर कालेज व सम्पूर्णानन्द विश्वविद्यालय में पार्क कराया जायेगा।

7- भदऊचुंगी से भैंसासुर घाट व राजघाट की तरफ किसी भी प्रकार के वाहनों को जाने नहीं दिया जायेगा।

8- गोलगड्डा तिराहे से कोई भी वाहन विशेश्वरगंज तिराहा होते हुए भैंसासुर घाट की तरफ नहीं जाने दिया जायेगा।

9- शव वाहन, बीमार एवं विकलांग व्यक्तियों को उक्त प्रतिबंध से मुक्त रखा जायेगा।

10- लहुरावीर से मैदागिन के तरफ जाने वाले अधिकारी/ कर्मचारीगण के वाहन मैदागिन स्थित कम्पनी बाग/टाउन हाल में खड़ी होगी। 

11- बेनिया बाग की तरफ से ड्यूटी पर जाने वाले अधिकारी/ कर्मचारीगण के वाहन सनातन धर्म इण्टर कालेज में पार्क होंगे। इसी प्रकार दर्शन हेतु जाने वाले वी0आई0पी0 तथा उनके स्कोर्ट के वाहन भी इन्ही स्थलों पर पार्क किये जायेगें। मैदागिन से आगे किसी भी वाहन को जाने नही दिया जायेगा।

यह भी पढ़ें: भाभी पर आया दोस्त का दिल तो उतार दिया मौत के घाट, पुलिस ने किया दो को गिरफ्तार

12- सिगरा चैराहा से रथयात्रा होकर गरूबाग की तरफ जाने वाले वाहनों को सिगरा चैराहा से ही दाहिने मोड़कर आकाशवाणी, महमूरगंज, ककरमत्ता होते हुए बी0एच0यू0 की तरफ भेजा जायेगा। इसी प्रकार बी0एच0यू0 से शहर की तरफ आने वाले वाहन इसी मार्ग से वापस आयेगें।

13- सिगरा चैराहा से ट्रामा सेंटर की तरफ जाने वाले एम्बुलेंस व मरीज वाहनों को रथयात्रा, गुरूबाग तिराहा होकर जाने व वापस आने दिया जायेगा। 

14.पुलिस फोर्स एवं अर्द्धसैनिक बलों को ले जाने/आने वाले वाहनों की पार्किंग कम्पनी बाग/टाउन हाल में होगी।

15.एम्बुलेंस व फायर बिग्रेड की वाहनों को इन प्रतिबन्धों से मुक्त रखा जायेगा।

16- मकर संक्राति के अवसर पर दिनांकः 14/15.01.2021 को ट्रकों सहित समस्त प्रकार के भारी वाहनों हेतु शहर में आवागमन हेतु नो-इन्ट्री नहीं खुलेगी।

17- समस्त प्रकार के वाहन पास दिनांकः 14/15.01.2021 को निरस्त रहेंगे। 

यह भी पढ़ें: गुरू-शिष्य परंपरा हुई शर्मसार, छात्रा से निदेशक ने किया दुष्कर्म, दो सालों से कर रहा था यौन शोषण

मकर संक्राति के दौरान वाहनों हेतु पार्किग स्थान:

1- प्रयागराज की तरफ से स्नान हेतु आने वाले श्रद्धालुओं के वाहनों को अमरा-अखरी की तरफ मोड़ दिया जायेगा। जहां से वह अमरा-अखरी एवं डाफी से होते हुए नरिया, मालवीय चैराहा होकर रविन्द्रपुरी से कीनाराम मंदिर तक सड़क के किनारे दोनों तरफ वाहनों को पार्क करेंगे तथा वहां से पैदल गन्तव्य की तरफ जायेंगे।

2- प्रयागराज की तरफ से आने वाले श्रद्धालुओं के बड़े वाहनों को जगतपुर रोहनिया में अनन्त हास्पिटल के सामने, थाने के सामने पुराना हनुमान मंदिर के पास पार्क कराया जायेगा। 

3- बेनियाबाग में भीड़ का दबाव होने पर वाहनो को लहुराबीर वाहनों को लहुराबीर पर रोककर क्वींस इंटर कालेज व सम्पूर्णानन्द विश्वविद्यालय में पार्क कराया जायेगा।

4- चांदपुर चैराहा से मडुवाडीह की तरफ स्थित इण्डस्ट्रीयल एरिया, लहरतारा कैंसर अस्पताल के बगल में स्थित स्टेडियम तथा इंगलिशिया लाइन के पास पार्क कराये जायेगें।

5- पड़ाव की तरफ से आने वाले श्रद्धालुओं के वाहनों को बालूमण्डी राजघाट पर पार्क कराया जायेगा।

6- आजमगढ़, गाजीपुर, जौनपुर की तरफ से आने वाले वाहनों हेतु सम्पूर्णानन्द संस्कृत विश्वविद्यालय परिसर तथा अत्यधिक वाहन होने पर कटिंग मेमोरियल स्कूल नदेसर के मैदान में पार्किग स्थल बनाया गया है।

7- बिहार/चन्दौली के तरफ से आने वाले छोटे वाहनों हेतु नेशनल इण्टर कालेज पीली कोठी तथा अन्य वाहनों हेतु भदऊचुंगी के दाहिने तरफ रेलवे विभाग के मैदान में पार्क कराया जायेगा।

8- गोलगड्डा के तरफ से आने वाले वाहनों को मछोदरी पार्क में खड़ा कराया जायेगा।

यह भी पढ़ें: ब्रेकिंग: भाजपा के पूर्व विधायक पर छेड़खानी का आरोप, हो गई पिटाई

9- विशेश्वरगंज, कबीर चैरा, व दारानगर के तरफ से आने वाले वाहनों को मैदागिन टाउन हाल/कम्पनी बाग में पार्क कराया जायेगा।

10- कैण्ट व मलदहिया से साजन होकर आने वाले वाहनों को भारत माता मंदिर में पार्क कराया जायेगा।

11- कबीरचैरा, लहुराबीर व रामापुरा की तरफ से आने वाले वाहन को बेनिया में पार्क कराया जायेगा।

12- गुरूबाग व रामापुरा से आने वाले वाहनों को मजदा सिनेमा हाल की पार्किंग में पार्क कराया जायेगा।

13- मैदागिन तक आने वाले वीआईपी/जिला प्रशासन के अधिकारियों के वाहन हेतु टाउन हाल/कम्पनी बाग में पार्क कराया जायेगा। मैदागिन से आगे कोई भी नही जाने दिया जायेगा।

14- रामापुरा के तरफ आने वाले वीआईपी/जिला प्रशासन के अधिकारियों के वाहन सनातनधर्म इण्टर कालेज में पार्क कराया जायेगा। रामापुरा से आगे किसी भी प्रकार के वाहन नही जाने दिया जायेगा। यह पार्किंग स्थल भर जाने के उपरान्त वैकल्पिक पार्किंग बेनियाबाग में रहेगी।

15- पीएसी/सीआरपीएफ के सुरक्षा कर्मियों को लेकर जाने वाले वाहन टाउन हाल/कम्पनी बाग में खड़े होगें। इसी प्रकार ड्यूटी में जाने वाले सुरक्षा कर्मी अपने दो-पहिया वाहन टाउन हाल मे पार्क करेगें। 

यह डायवर्जन व्यवस्था 14 जनवरी से 16 जनवरी प्रातःकाल तक लागू रहेगा।



footer
Top