logo
add image

राष्ट्रीय युवा दिवस पर मोहम्मद शाहिद अंसारी ने युवाओं में भरा जोश 

राष्ट्रीय युवा दिवस पर मोहम्मद शाहिद अंसारी ने युवाओं में भरा जोश 

13 Jan 2021
वाराणसी। काशीलाइव (Kashilive.com)

राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर जिले में सैकड़ों शैक्षणिक संस्थानों में स्वामी विवेकानंद जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं उनके विचारों से संबंधित संगोष्ठी, साहित्यिक चर्चा, एवं प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। इसी क्रम में मरियम फ़ाउंडेशन के सचिव मोहम्मद शाहिद अंसारी ने तीन अलग-अलग जगहों पर युवाओं में जोश भरा, जिसमें सबसे पहले खिलाड़ियों को चंदन शहीद मैदान, छात्रों को दबिस्ता एजुकेशन सेंटर छोहरा, जैतपुरा और विजन संस्था, गांधी सर्वो सेवा संघ, राजघाट में स्वामी विवेकानंद के जीवन पर संगोष्ठी को संबोधित किया।

यह भी पढ़ें: बनारस पहुंची कोरोना वैक्सीन, 12 हजार से अधिक स्वास्थ्यकर्मियों का होगा टीकाकरण

संगोष्ठी को संबोधित करते हुए मरियम फ़ाउंडेशन के सचिव मोहम्मद शाहिद अंसारी ने स्वामी विवेकानंद के जीवन पर प्रकाश डालते हुए उनकी बातों का अनुसरण करने को कहा। उन्होंने कहा कि स्वामी जी ने एक बार कहा था कि हमें ऐसी शिक्षा चाहिए जिसमें चरित्र का निर्माण हो, मन की शक्ति बढ़े, बुद्धि का विकास हो और मनुष्य अपने पैरों पर खड़ा हो सके।

यह भी पढ़ें: भाभी पर आया दोस्त का दिल तो उतार दिया मौत के घाट, पुलिस ने किया दो को गिरफ्तार

मोहम्मद शाहिद अंसारी ने बताया कि बनारस में स्वामी जी ने गदा, नाल, जोड़ी और पहलवानी के दाव पेंच भी सीखे थे। शिक्षा और अच्छा स्वस्थ्य दोनों बहुत जरुरी है। उन्होंने कहा कि शिकागो उद्बोधन के बाद ही भारतीय दर्शन, संस्कृति और विचार को वैश्विक स्तर पर स्वीकार्यता मिली। विश्व के अनेक देशों में कई ऐसे संस्थान है जो वैश्विक स्तर पर स्वामी जी के विचारों और आध्यात्मिक दर्शन का प्रचार-प्रसार कर रहे हैं।



footer
Top