logo
add image

LIC: इस प्लान में एक बार करें निवेश, न्यूनतम 12 हजार रुपये मिलेगी पेंशन 

LIC: इस प्लान में एक बार करें निवेश, न्यूनतम 12 हजार रुपये मिलेगी पेंशन 

22 December 2020

नई दिल्लीा। काशीलाइव (Kashilive.com)

एलआईसी देश की सबसे ज्यादा भरोसेमंद निवेश वाली संस्था है। इसका सबसे बड़ा कारण है कि इसकी पॉलिसी में निवेश पूरी तरह से सुरक्षित होता है। लोगों का मानना है कि सरकारी संस्था होने की वजह से यहां पैसा डूब नहीं सकता।एलआईसी पॉलिसी में निवेश करने से एक्सीडेंट से लेकर हर तरह के खतरे में जहां बीमा की सुविधा मिलती है, वहीं मेच्योरिटी पर रिटर्न भी अच्छा-खासा मिलता है।

किश्त भरें एक बार और पेंशन उठाएं जीवनभर:

कुछऐसी ही है एलआईसी जीवन अक्षय पॉलिसी, जिसके तहत पॉलिसीधारक को केवल एक बार किश्त देने के बाद जीवनभर पेंशन का लाथ उठाने का मौका मिलता है। जीवन अक्षय पॉलिसी एक एन्यूटी प्लान है और इसमें एकमुश्त निवेश के बाद पेंशन लाभ मिलता है। इस पॉलिसी की सबसे बड़ी खासियत यह है कि निवेश के तुरंत बाद ही आप पेंशन लाभ ले सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: योगी सरकार का डॉक्टरों पर सख्त फैसला, बीच में नौकरी छोड़ी तो भरना होगा 1 करोड़ का जुर्माना

हर महीने हासिल कर सकते हैं इनकम:

किसी भी एन्युटी स्कीम में निवेश की गई रकम पर ब्याज लगाकर एक तय समय के बाद इनकम मिलती है। इसमें हर महीने इनकम हासिल किया जा सकता है। इस तरह, एकमुश्त निवेश के बाद ऐसी योजनाओं में नियमित तौर पर एक निश्चित आय होती रहती है। 

ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से खरीदें प्लान:

जिन भी लोगों को बुढ़ापे में पेंशन की चिंता रहती है उनके लिए ये बेस्ट प्लान है। इस प्लान को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से खरीदा जा सकता है। तो चलि‍ए बता दें कि पॉलिसी के जरिए जिंदगी भर कमाई कैसे कर सकते हैं। पेंशन कैसे लेनी है, इसके भी विकल्प वार्षिक, अर्धवार्षिक, तिमाही और मासिक आधार पर पेंशन पा सकते हैं पेंशन पर इनकम टैक्स के 80C के तहत टैक्स पेंशन पाने के 10 अलग-अलग विकल्प मौजूद होते हैं Annuity payable for life at a uniform rate' (प्रति महीने पेंशन विकल्प ‘A') चुनने पर हर महीने पेंशन की व्यवस्था करता है।

यह भी पढ़ें: UPPCL JE: 200 से ज्यादा पदों पर निकली भर्ती, यहां जानिए हर डिटेल

प्लान के लिए नियम एवं शर्ते:

कोई भी भारतीय नागरिक इस पॉलिसी में निवेश के लिए पात्र है जिनकी उम्र 30 से 85 साल के बीच हो।
एक परिवार के कोई भी दो सदस्य इसमें ज्वाइंट एन्यूटी ले सकते हैं।
न्यूनतम एक लाख रुपये निवेश किया जा सकता है।
न्यूनतम सालाना पेंशन 12 हजार रुपये तय है।
3 महीने (पॉलिसी जारी करने की तारीख से) बाद लोन सुविधा भी इसके जरिए मिलती है। 

मिलेगी अच्छी पेंशन:

अगर कोई व्यक्ति 81 साल की उम्र में इस पॉलिसी में निवेश करता है और 9,00,000/- का सम एश्योर्ड चुनता है तो उसे कुल 9,16,200/- रुपये का एक प्रीमियम भरना होगा। इसके बाद प्रति माह पेंशन का विक्लप चुना है तो उसे हर महीने 12,326/- रुपये की पेंशन मिलेगी। 

यह भी पढ़ें: Breaking: 8वीं तक के स्कूल 31 मार्च तक बंद, नहीं होंगी 5वीं और 8वीं बोर्ड की परीक्षाएं

ऑनलाइन चेक करें:

एलआईसी पॉलिसी स्टेट्स अपनी पॉलिसी स्टेट्स को जानने के लिए एलआईसी के ऑफिशियल वेबसाइट https://www.licindia.in/ पर जाएं। इसके लिए आपको सबसे पहले अपना रजिस्ट्रेशन करना होता है।

रजिस्ट्रेशन करने के लिए वेबसाइट लिंक

https://ebiz.licindia.in/D2CPM/#Register 

पर जाएं। अब अपना नाम, पॉलिसी संख्या, डेट ऑफ बर्थ डालें।इसके बाद जब आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा तो आप अपना एलआईसी अकाउंट खोलकर स्टेट्स जांच सकते हैं।



footer
Top