logo
add image

Breaking News: कोरोना से बचाव को वाराणसी के 12,700 को लगेगी वैक्सीन, जानिए कब से शुरू होगा अभियान

Breaking News: कोरोना से बचाव को वाराणसी के 12,700 को लगेगी वैक्सीन, जानिए कब से शुरू होगा अभियान

27 December 2020

वाराणसी। काशीलाइव 

कोरोना से बचाव को लग रहे वैक्सीन के साइड इफेक्ट के बीच एक बड़ी खबर सामने आई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में जनवरी 2021 में वैक्सिनेशन की तैयारी है। प्रथम चरण में 12700 लोगों को टीका लगेगा। 

 

पहले चरण में इनको लगेगा टीका

कोरोनकाल में संक्रमित मरीजों का उपचार करने वाले स्वास्थ्य कर्मियों को इसका लाभ मिकेगा। प्रथम फेज में सरकारी व प्राइवेट मेडिकल व पैरामेडिकल का वैक्सीनेशन होगा। इसके लिए  12700 का रजिस्ट्रेशन कर दिया गया है। 

 

नए साल के पहले सप्ताह मे मिलेगी वैक्सीन

जनवरी के पहले व दूसरे सप्ताह में वैक्सीन प्राप्त होने की संभावना है।

 

इतने दिन के अंतर पर दोबारा लगेगा टीका, होगी निगरानी

प्रति व्यक्ति को दो बार वैक्सीन पहली बार तथा पुनः 28 दिन पर दोबारा लगेगी। वैक्सीनेशन की टीमें बनाकर प्रशिक्षण दिया जा चुका है। वैक्सीनेशन के बाद लगभग 30 मिनट तक व्यक्ति को रोककर उसकी निगरानी की जाएगी।  वैक्सीनेशन का बायो मेडिकल वेस्ट डिस्पोजल की भी समुचित व्यवस्था होगी। एक पोर्टल पर वैक्सीनेशन वालों का रिकॉर्ड रहेगा। 

 

सरकार के दूत ने की समीक्षा

अपर मुख्य सचिव/नोडल अधिकारी डॉ देवेश चतुर्वेदी ने रविवार को सर्किट हाउस सभागार में कोरोना से बचाव व वैक्सीनेशन की व्यवस्थाओं की विस्तार से समीक्षा की। बताया गया कि वैक्सीनेशन की समस्त व्यवस्थाएं पूर्ण कर ली गई हैं।

बैठक में जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा, मुख्य अधिकारी डॉक्टर बीo वीo सिंह सहित अन्य विभागीय अधिकारी प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।



footer
Top