logo
add image

डीडीयू जंक्शन के समीप पलटी ट्रेन की बोगी, पहुंची रेस्क्यू टीम, मॉक ड्रिल के दौरान परखी गई व्यवस्था

डीडीयू जंक्शन के समीप पलटी ट्रेन की बोगी, पहुंची रेस्क्यू टीम, मॉक ड्रिल के दौरान परखी गई व्यवस्था

~डीडीयू जंक्शन के वेस्ट केबिन के समीप किया गया मॉक ड्रिल

~नई दिल्ली से पटना जा रही स्पेशल ट्रेन मॉक ड्रिल के दौरान दिखाया गया दुर्घटनाग्रस्त

चंदौली। काशीलाइव 

पीडीडीयूनगर। संरक्षित एवं दुर्घटना रहित रेल परिचालन के लिए डीडीयू मंडल निरंतर कार्यरत है। किसी रेल आपदा के समय त्वरित राहत एवं बचाव कार्य की सुदृढ़ तैयारी सुनिश्चित करने के लिए शुक्रवार को डीडीयू मंडल के वेस्ट केबिन के समीप आरपीएफ जीआरपी,रेलवे व एनडीआरएफ की टीम ने संयुक्त रूप से मॉक ड्रिल का अभ्यास किया।

मॉक ड्रिल के दौरान 07391 नई दिल्ली से पटना जा रहे स्पेशल ट्रेन दुर्घटनाग्रस्त हो गई जिसमें लगभग 20 यात्री फंसे थे आरपीएफ,जीआरपी व एनडीआरएफ की टीम ने संयुक्त दुर्घटना में फंसे यात्रियों को राहत पहुंचाने एवं संबंधित क्रियाविधियों का अभ्यास किया।

बता दें कि मॉक ड्रिल के दौरान सर्वप्रथम चिन्हित मॉक दुर्घटना स्थल पर रेल दुर्घटना एवं क्षतिग्रस्त कोच की स्थिति बनाई गई। इस मॉक ड्रिल में दुर्घटना में कुछ यात्रियों के हताहत होने के साथ कुछ यात्रियों के क्षतिग्रस्त कोच में फंसे होने की स्थिति डमी के माध्यम से प्रदर्शित की गई दुर्घटना के तुरंत बाद रेलवे कंट्रोल द्वारा हूटर बजा कर सूचित किया गया। तत्पश्चात एक्सीडेंट रिलीफ ट्रेन तथा क्रेन को घटनास्थल पर पहुंचाया गया। घटनास्थल पर संचार एवं उद्घोषणा तथा विद्युत आपूर्ति एवं प्रकाश व्यवस्था की गई। दुर्घटना की सूचना पर एनडीआरएफ से राहत व बचाव कार्य में सहायता की मांग की गई।

संयुक्त टीम द्वारा दुर्घटना में हताहत यात्रियों तथा कोच में फंसे हुए यात्रियों का जायजा लेते हुए राहत एवं बचाव कार्य करते हुए दुर्घटना के शिकार लोगों को मॉक फील्ड हॉस्पिटल तक ले जाया गया। मृतकों के शव बाहर निकाल कर एक स्थान पर रखा गया। घटनास्थल पर ही यात्रियों के लिए  खान-पान तथा टिकट रिफंड एवं एक्स ग्रेशिया भुगतान की व्यवस्था की गई।

इस संबंध में आरपीएफ के सहायक कमांडेंट हरि नारायण राम ने बताया कि एनडीआरएफ की टीम आरपीएफ, जीआरपी व रेलवे की टीम के साथ एक मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया था जिसमें ट्रेन के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद कैसे राहत और बचाव कार्य करना है इसका अभ्यास किया गया है मॉक ड्रिल में नई दिल्ली से पटना जा रहे स्पेशल ट्रेन के दुर्घटनाग्रस्त का होना दिखाया गया है।

इस दौरान सीनियर डीएमई गौरव कुमार, जीआरपी इंस्पेक्टर आरके सिंह, आरपीएफ इंस्पेक्टर संजीव कुमार, एनडीआरफ इंस्पेक्टर एन.बी सिंह, आरपीएफ व जीआरपी के जवान उपस्थित रहें।

 



footer
Top